FNG Highway Again in news

नोएडा एक्सप्रेस-वे के नीचे अंडरपास बनाकर हरियाणा से जोड़ने की तैयारी

Admin@BeingBroker.com |Noida

नमस्ते,

नोएडा FNG हाइवे एक बार फिर से सुर्खियों में है, इस बार एक्सप्रेस वे के नीचे से अंडरपास बनाकर नोएडा प्राधिकरण जाम से छुटकारा और हरियाणा से जोड़ने के लिए प्रयासरत हैं. प्राप्त सूचना के अनुसार फरीदाबाद -नोएडा-गाजियाबाद (एफएनजी) मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग की तर्ज पर तैयार किया जा रहा है। हाइवे के करीब 17 किमी हिस्से का 70 प्रतिशत काम पूरा किया जा चुका है। अब एक्सप्रेस-वे के नीचे अंडरपास बनाकर इसे हरियाणा से जोड़ने की तैयारी की जाएगी। यह अंडरपास पुशबैक तकनीक से बनाया जाएगा। सेक्टर-168 के पास यमुना नदी पर पुल के जरिए इसे हरियाणा से जोड़ा जाएगा। इससे फरीदाबाद जाने वाले लोगों को दिल्ली जाने की जरूरत नहीं होगी।

एफएनजी हाईवे गाजियाबाद के एनएच-24 को नोएडा के छिजारसी, बहलोलपुर, सोरखा, सेक्टर 112, 140, एक्सप्रेसवे, सेक्टर-168 होकर फरीदाबाद के गांव लालपुर में आकर निकलेगा। इससे वाहन चालकों को राहत मिलेगी। नोएडा प्राधिकरण ने एनएचएआई को पत्र लिखकर इसे नेशनल हाइवे का दर्जा देने के लिए कहा था। प्राधिकरण ने बताया कि सिर्फ उन्हीं सड़कों को नेशनल हाइवे की श्रेणी में रखा जा सकता है जो एक राज्य की राजधानी को दूसरे राज्य की राजधानी को जोड़े। यहा जिसकी सामप्ति एक राजधानी से हो।

तीन-तीन लेन का बनेगा अंडरपास , यातायात को नहीं करना पड़ेगा डायवर्ट

एक्सप्रेस-वे से जुड़े गांवों को बेहतर कनेक्टिविटी के लिए यहा तीन अंडरपास बनाए जाने है। यह चौथा अंडरपास होगा जो कि महामाया फ्लाईआेवर से 11.0 किलोमीटर पर बनाया जाएगा। प्राधिकरण के तीन अंडरपास से यह बिल्कुल अलग होगा। इसे कुल छह लेन का बनाया जाएगा। तीन लेन जाने के लिए और तीन आने के लिए। यह अंडरपास आगे सेक्टर-168 पर यमुना नदी पर प्रस्तावित पुल से जुड़ जाएगा। और हाइवे फरीदाबाद तक जाएगा। पुशबैक तकनीक का प्रयोग किया जाएगा। इसमे ड्रमों की मदद से एक्सप्रेस-वे के भार को सहन किया जाएगा अंडरपास बनने के बाद ड्रमों को हटा लिया जाएगा। इसी तकनीक का प्रयोग सेक्टर-62 में मॉडल टाउन अंडरपास के लिए किया गया था। इससे एक्सप्रेस-वे पर रूट डायवर्जन की जरूरत नहीं होगी।

इनर सड़कों का भार कम करने की कोशिश |प्राधिकरण एफएनजी को जल्द पूरा करना चाहता है। ताकि इनर सड़कों पर भार कम हो सके । नोएडा प्राधिकरण।। 

Comments

Popular posts from this blog

12 साल काबिज रहा तो किरायेदार बन जायेगा भवन / भूमि का स्वामी - उच्चतम न्यायालय

Noida : पहली बार कोर्ट के खास आर्डर से 17 सौ खरीदारों को RG होम्स में मिलेगा घर

"One Leaf Troy" पर यूपीरेरा की कार्यवाही।। खाते सीज